C languge क्या है और इसे कैसे सिखे ?

क्या आप C language सीखना चाहते है क्या आप coding मैं रुचि रखते है तो यह आर्टिकल आपके लीये बहुत ही प्रॉफिटेबल है चलिये हम इसे आसान भाषा मे सिखते है

 लेकीन आप से निवेदन है कि आप लाइन को स्किप ना करे नही तो आपको समझने मैं दिक्कतै आ सकती है।

 प्रस्तुत आर्टिकल में हम जानेंगे की C क्या है और इसके अलावा हम इसे FREE मैं कैसे सिखै और कुछ programing भागो के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे।

C language क्या है ?

C एक समान उपयोग मैं आने वाली computer की programming भाषा है,BASIC COMBINED PROGRAMING LANGUAGE'(BCPL) जिसे हम B लैंगुएज कहते है और B लैंगुएज से ही C का उपज हुआ है। 
B को C मे संशोधित  DENNIS RITCHIE ने 1960’s मैं कैम्ब्रिज यूनवर्सिटी मैं किया था। dennis ritchie ने bell परयोगसाला मै 1972 मे इसे लागू किया जिसका नाम dennis ritchie ने C रखा था 
 C को UNIX ओपरेटिंग सिस्टम के साथ विकसित किया था इस  ऑपरेटिंग सिस्टम को भी bell परयोगसाल  मे विकसित किया था C को मुख्य रूप से शैक्षिक वातावरण मै इस्तेमाल करते है।

 

 1. C का Importance

C कंप्यूटर की सबसे लोकप्रिय  और आसान भाषा है, C मै लिखी गयी प्रोग्राम कुसल ओर तेज होती है   C प्रोग्राम मैं 0 से 15000 परिवर्तनशील increment एक सेकंड मै कर सकते है।
आज की इस आधुनीक समय मैं 50%-60% job कंपनियां programers को ओफर करती है। ओर कुछ देसो मैं तो 5थ क्लास से बच्चों को programming सिखाया जाता है।क्यों कि वो जानते है कि आने वाले समय मैं 85%-90% जॉब उन्ही को मिलेगा जो प्रोग्रामिंग,कोडन,मशीन लर्निंग,आर्टिफीसियल intelligence,डेटा साइन्स का अध्ययन करेंगे ओर इसे बारकी से जानेंगे ।
और प्रोग्रामिंग,कोडन,मशीन लर्निंग,आर्टिफीसियल intelligence,डेटा साइन्स को  सिख लिया तो GOOGLE,TCS, MICROSOFT अन्य कंपनी के दुआरा highest package पै चुने जाएंग,
ओर इसके यस्तै माल से डेली FREELANCE की वेबसाइट पै $5-10 doller earn कर सकते है।लेकिन उस से पहले BASIC प्रोग्रामीं  कैसे करते है ।

   2. Basic programming कैसे करते है

Basic programming करनै से पहले आप अपने system मे  ubantu v22.0 ओर  g g+ compiler के साथ आप अपनी system मे डाउनलोड कर ले।
फिर आप उसे ओपन करै और इसके अनुसार  प्रोग्रामिंग करे:-
 Main()
 {
   /*………..printing beging……….*/
      printf(…..जो आप प्रिंट करना चाहते है….);
/*……printing ends……………..*/
}
ओर उसके बाद हम compilerकी मदद से compile करते है,ओर run करते है 
अब आप के दिमाग मे एक प्रश्न उठ रहा होगा कि compiler क्या होता है तो मैं आपको बता दु की ये उच्च स्तरीय कम्प्यूटर भाषा में लिखे प्रोग्राम को किसी दूसरी कम्प्यूटर भाषा में बदल देता है। जिस कम्प्यूटर भाषा में मूल प्रोग्राम है उसे स्रोत भाषा कहते हैं तथा इस प्रोग्राम को स्रोत कोड कहते हैं।
अब एक example की मदद से सीखेंगे की हम किसी दो संखिया का sum का programming कैसे रन  कराएंगे।
#include <stdio.h>
#include <conio.h>
void main()
{
  int a, b;
  a=0
  b=0
   printf(“Enter the         number a & b”);
   Scanf(%d,%d, &a, & b );
  C=a+b
  Printf(“Sum of %d and %d is %d”)
  getch()
  }
C language kya hai
Fig:1

और फिर आप इसे compiler की मदद से compile कर दे।फिर उसे run कर दे।और हमरा प्रोग्राम कुछ इस तरह काम करे गा।
a=2
b=2
4
ओर इसी तरह से आप अन्य प्रोग्राम को क्रिएट करके compile करै ओर उसे run करे आपका भी प्रोग्राम fig:1 की तरह से रन करे गा।
आप इसे सीखने मैं इक्छुक है तो आप इसे free मैं भी सीख सकते है,मैं अब आप को बताऊंगा की  हम इसे free मैं कोनसी website की मदद से सीखेंगे।  
दोस्तो उस वेबसाइट का नाम swayam.com है जो 100% जेनुइन website है AICTE,CEC जैसे अन्य से affiliatted है।
आप इस वेबसाइट  की मदद से आसानी से  C programming को सिख सकते है ओर आप course complete करने के बाद online एग्जाम दे कर सर्टिफिकेट भी पा सकते है।
दोस्तो यदि आप इसे सीखने के बाद , आप पार्ट टाइम मैं कुछ कमाने की सोच रहे है, तो आप frelencer साइट की मदद से आप कमा भी सकते है।
इसके लिये अप frelance की वेबसाइट visit करे और उसपे अपना attractive प्रोफइल बनाए और इसे frelance करके कमा भी सकते है।
और आप को इस आर्टिकल से रेलटेड किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिये या किसी प्रकार का सुझाव हो तो आप हमे comment बॉक्स के जरिये बताएँ।

Leave a Comment