नए वेबसाइट को google में कैसे रैंक कराएं ? [ 3 steps to get yor first 15000 visitors ]

मैं आपसे शर्त लगाने के लिए तैयार हुँ। की यदि आप मेरे बताए गए इन 3 steps को follow करते हैं। तो आसानी से google search से अपने पहले 15000 visitors प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप एक नए blogger हैं और traffic नही आने के कारण परेशान हैं। then don't worry अब आपको बैठ कर मक्खी नहीं मारनी पड़ेगी।

क्योंकि इन तरीको को follow कर के आप बड़ी ही तेजी से अपने blog को google search में rank करवा सकेंगे। जिससे आपके organic traffic में तेजी से उछाल आएगा।

दुर्भाग्यवश अगर आप इन सभी steps को follow करने के बावजूद अपने articles को google पर रैंक नही करवा पाते हैं। तो आप मुझसे संपर्क करें, मैं मुफ्त में आपकी सहायता करूंगा।


Step 1 : keyword research करें


अगर आप सही तरीके से keyword research नही करते हैं। या फिर सही keywords पर article नही लिखते हैं। तो आप पाएंगे कि वो article google पर रैंक नही हुई है।

ऐसे में आपकी सारी मेहनत पर पानी फिर जाता है। इसलिए सही keywords का selection करना अनिवार्य हो जाता है।

क्योंकि इसके बिना न तो आपके blog post की engagement बढ़ेगी और न ही आपके product की sell,

एक नए blog को rank करवाने के लिए। keyword research के वक्त कई सारी बातों का ध्यान रखना होता है। कई लोग तो keyword reseaech करते भी नही है। क्योंकि उन्हें यह टाइम waste लगता है।

अगर आप भी ऐसा सोचते हैं। तो आप सरासर गलत हैं। क्योंकि बिना right keywords को target किये आपके articles rank नहीं करने वाले ।

मैं आपको ubersuggest के जरिए keyword research करने की सलाह दुंगा। क्योंकि यह मुफ्त है और एक beginner के लिए perfect है।

Ubersuggest से keyword research कैसे करें ?

Ubersuggest interface

ubersuggest पर जाएं

● अपने competitor के domain को box में type करें।

● language / Country select करें।

● उन keywords के लिस्ट को देखें, जिसपर वो rank कर रहे हैं।

● keywords की list में से उस keyword को चुनें जिसपर आप article लिखना चाहते हैं। ध्यान रखें keyword की SD ( Seo difficulty ) 0 से 20 के आस-पास होनी चाहिये।

● अब उस keyword के ऊपर tap करें। आपके सामने keyword की एक नई लिस्ट खुल जाएगी। उसमे से उन keywords को copy कर के रख लें, जिसपर आप article लिखना चाहते हैं।

इसमें भी इस बात का ध्यान रखें कि keywords का serach volume 500 या उससे ज्यादा हो। क्योकि इससे कम सर्च volume होने पर traffic में कुछ खास इजाफा नही होगा।


इस बात का भी चयन कर लें कि आपने जो keywords select किये हैं उनमें से मुख्य रूप से किस keyword को target करना चाहते हैं। मेरा मतलब है keyword की priority को निर्धारित कर लें।  

Step #2 : Article लिखे


Keyword research करने के बाद आपके पास keywords की एक लंबी list तैयार हो चुकी है। इसलिए आपको अगले step की ओंर कदम बढ़ाना चाहिये।

इस step में आपको अपना content तैयार करना है। article को साफ - सुथरे सधे हुए अंदाज में लिखना शुरू करें। 

Article ऐसा होना चाहिए जिसे पढ़ कर एक अनपढ़ व्यक्ति भी समझ जाए। क्योंकि users और search engines लंबे और informative articles जो proper structure में हो ज्यादा पसंद करते हैं।

Article लिखते वक्त आपने जो keywords की list बना रखी है, उसे भी सामने रखें और जहाँ पर कोई keyword naturally fit बैठता हो, वहाँ place कर दे।

जरूरी नही है कि सभी keywords को place करना ही है। ऐसे में भूलकर भी keyword stuffing न करें। क्योंकि आप को अपना content users के लिए तैयार करना है। search engines के लिए नही।

Content तैयार करते वक्त नीचे दिए गए points को जरूर follow करें :


● heading में primary keyword को use करें।

● पहले paragraph में भी primary keyword का  उपयोग करें।

● last paragraph में अपने primary keyword को mentione करना बिल्कुल न भूलें।

● article में जहाँ कहीं भी header का इस्तेमाल करते हैं। उसमे keywords का उपयोग जरूर करें।

● कम से कम एक image का use जरूर करें। साथ ही image के property में titel और tag भी डालें।

● Content में internal और external linking करना बिल्कुल न भूलें। क्योकि ऐसे articles को google अधिक पसंद करता है।

● url को short रखें और उसमें भी keyword का use करें।

● meta tag के अंदर भी keyword का इस्तेमाल करें। 

● meta description में 2 से 3 बार keyword का use करें।

ऊपर के सभी steps में इस बात का ध्यान रखें कि keyword की stuffing बिल्कुल न करें। article इस प्रकार से लिखें की उसके अंदर keywords naturally fit हो जाए।

चुकी आप एक नए blogger हैं तो एक basic SEO strategy को ही हम follow कर रहे हैं। आप चाहे तो बाद में advance SEO की strategy को सिख कर follow कर सकते है ।

फिलहाल आपका content website पर live होने के लिए तैयार है। publish करने से पहले एक बार फिर से अपने content को जांच ले। यदि कोई गलती हुई है तो उसे सुधार लें और publish कर दें।


Step #3 : Content को promote करें


अभी तक जो आपने किया है। वो तो इस लड़ाई का सिर्फ आधा हिस्सा था। अभी तक आपने जो किया वो On page SEO का हिस्सा था।

लेकिन अब जो आप करेंगे वो आपको google search में top पर rank करने में help करेगा। जिससे आपके post पर ज्यादा से ज्यादा engagement मिलेगा।

अपने content पर ज्यादा search clicks और reads कैसे प्राप्त करें ?


इसके लिए सबसे पहले social share और दूसरे backlinks की आवश्यकता होगी। क्योंकि ये search engines के लिए signal होता है। कि content में दम है।

Social share कैसे प्राप्त करें ?


अपने content के लिए ज्यादा से ज्यादा social share पाना ही important नही है। वो shares valuable हो ये ज्यादा important है।

क्योकि social share के नाम पर spaming कर के आप अपने post को google पर rank नही कर पाएंगे। valuable social share पाने के लिए नीचे दिए गए steps को follow करें।

● instagram, twitter, facebook, LinkedIn इत्यादि पर जाए।

● search box में अपना targeted keyword search करें।

● आपके सामने कई सारे ऐसे social shares आ जाएंगे। उनमे से सभी content के owner का email या other contact information इकठ्ठा करे।

● उनसे email के जरिये संपर्क करें और उनसे आपके content को Social share करने की request करे। साथ ही उन्हें भी आपकी तरफ से बदले में social share offer करें।


75 % bloggers इसके लिए तैयार हो जाते हैं। लेकिन इसमें एक ध्यान रखने योग्य बात यह है, कि ऐसे लोगो से ही social share की request करें, जिन्होंने आप जैसा content न लिखा हो।

आप चाहे तो social media influencers के जरिये भी content को social media पर share कर सकते हैं।

Back links कैसे बनायें ?


सिर्फ Social share के भरोसे आप अपने content को google search पर rank नही कर सकते हैं। इसके लिए backlinks बनाना भी बहुत ज्यादा important है।

Backlinks के जरिए content को google पर rank करवाना ज्यादा आसान हो जाता है। क्योंकि backlinks किसी भी search engine के लिए बहुत बड़ा ranking factor है।

Back links बनाने के लिए  नीचे दिए गए steps को follow करें। इन steps को follow करके आप आसानी से backlinks बना पाएंगे।

● अपने niche से related high DA और PA वाले website के owners की E-mail id collect करें।

● लगभग 50 वेबसाइट owners को एक email लिखे और उन्हें  इस बात के लिए convenience करें। ताकि वो अपने पुराने link को आपके post के link से बदल दें।

● उन्हें ये बताएं, कि आपका पोस्ट किस प्रकार से उस पोस्ट से बेहतर है और कैसे वो पोस्ट users के लिए ज्यादा helpful होगी । ताकि वो आपको link back करने के लिए तैयार हो जाएं।

● एक और तरीका जिससे आप आसानी से backlink creat कर सकते हैं। वो है guest posting , इसके लिए भी आप high DA और PA वाले वेबसाइट owners को email के जरिये request भेज सकते हैं।

चलते-चलते : 


नए ब्लॉग को rank कराने के लिए ऊपर दिए गए steps को follow करे। बदले में आप को क्या रिजल्ट मिला सिर्फ एक कमेंट कर के हमे बताइये।

पूरी प्रक्रिया पर नजर डालें, तो कीवर्ड रिसर्च, आर्टिकल राइटिंग और प्रमोशन। इन्ही तीनो factors को consider कर के अपने नए वेबसाइट या ब्लॉग को google में रैंक करा सकते हैं।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां