टेलीग्राम channel कैसे बनाये ?

Telegram वर्तमान समय में सबसे पॉपुलर सोशल मीडिया apps की लिस्ट में शामिल है। इसके माध्यम से आप चैटिंग के अलावा बड़े से बड़ा फाइल सिर्फ एक क्लिक में भेज सकते है।  

सीक्रेट चैट के अलावा टेलीग्राम पर आपको चैनल बनाने उसे मैनेज करने product के promotion एवं chat bot को setup करने की भी सुविधा मिलती है। 

इस पोस्ट में हम जानेंगे की,टेलीग्राम चैनल कैसे बनाये साथ ही ये भी जानेंगे की टेलीग्राम चैनल को professional तरीके से कैसे setup करे।

टेलीग्राम कैसे चलाये ?

telegram channel kaise banaye

टेलीग्राम चैनल क्या है?

आप टेलीग्राम चैनल के माध्यम से एक ही समय में कई उपयोगकर्ताओं को मैसेज भेज सकते हैं। अन्य social media apps की तरह यहाँ भी लोगो को आपका चैनल join करना होगा। साथ ही एक या एक से अधिक एडमिन की मदद से telegram channel को manage कर सकते है.


एक टेलीग्राम चैनल उपयोगी जानकारियों को शेयर करने के अलावा व्यावसायिक रणनीति को लागू करने एवं कई तरह के अन्य उद्देश्यों को पूरा कर सकता है। इसके अलावा, आप अपनी कंपनी की image को और बेहतर बनाने, अपनी बिक्री बढ़ाने, विज्ञापनों पर लाभ कमाने, ग्राहकों से ज्यादा से ज्यादा  जुड़ने आदि के लिए अपने चैनल को use कर सकते हैं।


अपने ग्राहकों एवं channel के सदस्यों को बनाये रखने के लिए निरंतर उपयोगी जानकारिया share करना आवश्यक है। ये जानकारिया ऐसी होनी चाहिए की लोगो का ज्ञान बढ़ने के अलावा मनोरंजन भी हो सके। यह एक कठिन काम है, इसलिए अपने टेलीग्राम चैनल के content स्ट्रेटेजी बना ले एवं अपनी कुशलता का पूर्वानुमान लगा ले। 


● फेसबुक प्रोफाइल पर फॉलोवर्स की संख्या कैसे दिखाए ?


टेलीग्राम चैनल कैसे setup करें: STEP BY STEP INSTRUCTION


टेलीग्राम चैनल दो प्रकार के होते हैं:


privet चैनल केवल secret चैटिंग, कम्पनी या व्यक्तिगत उपयोग के लिए सही होता है।  ये public search में दिखाई नहीं देता है। एक Privet Channel में शामिल होने के लिए, आपको ADMIN से एक लिंक प्राप्त करना होगा।


PUBLIC CHANNEL सभी उपयोगकर्ताओं के लिए सुविधाजनक है, भले ही किसी User  ने उस चैनल की सदस्यता ली हो या न ली हो। एक public चैनल search results में show होता है और इसका एक छोटा सा लिंक भी होता है।


यहां अधिक उपयोगी जानकारी है जिसे आपको जानना चाहिए:


1. आपके चैनल लॉगिन में 5-32 अक्षर होने चाहिए।

2. आपके चैनल का नाम और बायो 255 वर्णों से अधिक लंबा नहीं होना चाहिए।

3. आप प्रति खाते में 10 public channel बना सकते हैं।

4. MEMBERS की संख्या असीमित हो सकती है।

5. आप अपने चैनल से जुड़ने के लिए अपने CONTACT LIST से 200 टेलीग्राम users को आमंत्रित कर सकते हैं।

6. आप अधिकतम 50 Admin जोड़ सकते हैं।

7. आप 20 Chat Bot तक Activate कर सकते हैं।

8. प्रकाशन के 2 दिनों के भीतर आप content को edit कर सकते हैं।

9. 1,000 से अधिक members वाले चैनल को delete करने के लिए, आपको user support के जरिये संपर्क करना होगा।


इसके अलावा यदि आप चाहे तो टेलीग्राम के ऑफिसियल साइट पर सिक्योरिटी और प्राइवेसी से सम्बंधित जानकारिया हासिल कर .सकते है। ताकि भविष्य में आपको किसी प्रकार की परेशानी न  झेलनी पड़े।


टेलीग्राम चैनल कैसे बनाये ?


आप Desktop app या Mobile app (ANDROID या IOS) के माध्यम से टेलीग्राम चैनल Setup कर सकते हैं:


DESKTOP APP : ऊपरी बाएं कोने में, मेनू आइकन (तीन लाइनों वाला आइकॉन) पर क्लिक करें। ड्रॉप-डाउन मेनू से "creat channel" option चुनें।


ANDROID APP : Chat की सूची खोलें, मेनू आइकन पर क्लिक करें और "New Channel" चुनें।


IOS APP : "chat" टैब में, दाहिने ऊपरी कोने में New message आइकन पर क्लिक करें। "new channel" चुनें।


आइए जानते है की, Desktop App से step by step टेलीग्राम चैनल को कैसे बनाएं और सेट करें। 


#STEP 1 : मेनू आइकन पर क्लिक करके शुरू करें:

telegram channel kaise banaye : men menu

#STEP 2 : "New channel" चुनें।

new telegram channel kaise banaye

#STEP 3 : एक नई विंडो आएगी। अपना चैनल का नाम और Bio  दर्ज करें। ऊपर charachter की लिमिट भी  दिखाई देगी। उस लिमिट का ध्यान रखते हुए चैनल का नाम और बायो लिखे। इसके बाद "create" पर क्लिक करें। 

telegram channel ka naam

#STEP 4 : अगली विंडो में, अपने चैनल का type चुनें। यदि आप चाहते हैं कि आपका चैनल Public हो, तो आपको इसके लिए एक link  भी choose करना होगा। यदि आपके चैनल के  अनुसार लिंक उपलब्ध है तो ठीक अन्यथा आपको  कोई दूसरा लिंक चुनना होगा।

telegram channel banane ka tarika

#STEP 5 : अगले चरण में, आप अपने संपर्कों में से 200 लोगों को अपने चैनल से जुड़ने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। उन सभी users का चयन करें जिन्हें आप जोड़ना चाहते हैं और "Invite" पर click करें। आप इस step को छोर भी सकते है। 


अब आपका टेलीग्राम चैनल बनकर तैयार हो चूका है।  अगले चरण में आप इसे promote कर के मेंबर्स की संख्या को बढ़ा सकते है साथ ही अपने  मेंबर्स के साथ content भी साझा कर सकते है। 


टेलीग्राम चैनल कैसे setup करें ?


आपके चैनल का content,   स्ट्रेट्जी user base और conversions को तो affect करते ही हैं। लेकिन वो कहते है न की फर्स्ट इम्प्रैशन इस द लास्ट इम्प्रैशन, इसके लिए आपके channel का डिज़ाइन और अन्य पहलु भी बहुत ज्यादा मायने रखता है।  

आपके टेलीग्राम चैनल के डिज़ाइन में मुख्य रूप से, channel bio (संक्षिप्त विवरण), और अवतार शामिल हैं। 


आपका Bio निचे दिए गए points को  ध्यान में रखते हुए लिखा जाना चाहिए:


संक्षिप्त;


स्पष्ट;


जानकारीपूर्ण


इसके लिए 255 words की limit है।  लेकिन आप अपना bio 200 या  लिखने का प्रयास करे। ताकि users काम समय में आपके channel के बारे में जानकारी ले सके। इसके अलावा अपने Bio को mind blowing बनाये ताकि लोग उसे पढ़ने में इंट्रेस्ट ले और आपके टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर सके। 

अपने Bio को देखने के लिए, मेनू आइकन पर क्लिक करें और "VIEW CHANNEL INFO" चुनें।

telegram channel ko setup kare

अपने टेलीग्राम चैनल के लिए नाम का चयन करते समय, targeted audiance की भाषा का उपयोग करें। नाम ऐसा लिखे की 1-3 शब्दों में आपके चैनल का सार समझ आ जाये। यदि आप अपने टेलीग्राम चैनल पर members का विस्तार करने की योजना बना रहे हैं, तो इस नाम में अधिक search किया जाने वाला कीवर्ड शामिल करें।


अपना नाम या Bio Edit करने के लिए, मेनू आइकन पर क्लिक करें और "Manage channel" का option चुनें।

professional telegram channel kaise banaye

आपका अवतार आपके टेलीग्राम चैनल का Logo है। बेहतर ब्रांड पहचान के लिए, हम अनुशंसा करते हैं कि आप अपने अवतार के रूप में अपने कॉर्पोरेट लोगो का उपयोग करें। जैसा कि आपने देखा होगा कि टेलीग्राम राउंड अवतारों का उपयोग करता है। लेकिन इसके लिए आपको अपनी photo क्रॉप करने की आवश्यकता नहीं है। टेलीग्राम Automatic रूप से ऐसा करेगा। आपको बस एक square 300px х 300px की photo अपलोड करनी होगी।


Logo Upload करने के लिए, मेनू आइकन पर क्लिक करें और "Edit channel" चुनें। एक नई विंडो में, कैमरा आइकन पर click करे।

telegram channel ka name aur description edit kare

अपने डिवाइस से लोगो को जोड़ें।


"save" पर क्लिक करें।


● paybox से पैसे कैसे कमाए ?

● Facebook account कैसे delete करें ?


चलते - चलते :

इस article में आपने जाना टेलीग्राम क्या है एवं टेलीग्राम चैनल कैसे बनाये इसके अलावा आपने टेलीग्राम चैनल को setup करना भी सीखा।

इस guide को लिखने में मैने काफी मेहनत की है, यदि आपको टेलीग्राम चैनल बनाने में इस आर्टिकल से सहायता मिली हो तो comment के जरिये उत्साहवर्धन जरूर करें।

इसके अलावा यदि आपको टेलीग्राम चैनल बनाने में कोई अन्य परेशानी आ रही हो तो पूछने में तनिक भी संकोच न करें।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां